10th Pass Scholarship Yojana 2024: 10वीं पास के लिए टॉप छात्रवृति योजना, सम्पूर्ण जानकारी

10th Pass Scholarship Yojana 2024 : यदि आपने इसी वर्ष दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की है और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए भी विभिन्न प्रकार के छात्रवृत्ति की योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताएंगे।

10th Pass Scholarship Yojana 2024
10th Pass Scholarship Yojana 2024

केंद्र और राज्य सरकार विभिन्न छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 2500 रुपए से 10000 रुपए तक प्रतिमाह कि छात्रवृत्ति प्रदान करती है। लेकिन जानकारी के अभाव के कारण आप इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें जिसमें आपको छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है। जिसमें आवेदन करने के बाद पात्र बच्चों को ₹10000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति

ऐसे बच्चे जिन्होंने इस वर्ष दसवीं कक्षा पास की है और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं ।इसके लिए सरकार छात्रवृत्ति योजना के तहत आर्थिक रूप से गरीब परिवार के बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसे पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना नाम दिया गया है।

एनएसडीएल छात्रवृति योजना

यदि आप 10वीं कक्षा पास हैं और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आप आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं तो आप एनएसडीएल द्वारा शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले सकते हैं। यदि आप इस योजना के अंतर्गत चयनित होते हैं तो आपको 3500 रुपए प्रति माह छात्रवृत्ति प्रदान की जएगी।

National Scholarship Scheme (राष्ट्रीय छात्रवृति योजना)

शिक्षा विभाग द्वारा पांचवी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के लाभ दिया जाता है इसमें सबसे पहले आपको आवेदन करना होता है उसके बाद आपसे एक एलिजिबिलिटी टेस्ट लिया जाता है उसे टेस्ट में पास होने के बाद सैनिक बच्चों को ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना के लिए आवेदन फार्म की प्रक्रिया ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से शुरू की गई है।

इस योजना के अंतर्गत यदि आप पूरे भारत में टॉप 3 में आते हैं तो आपको 75000 के छात्रवृत्ति दी जाएगी जब यदि आप राज्य में टॉप 3 में आते हैं तो आपको 28000 रुपए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। और पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों को इस योजना के तहत 5000 रुपए की छात्रवृत्ति और समस्त किताबें फ्री में दी जाती है।

शिक्षा अभियान छात्रवृति

मोदी फाउंडेशन द्वारा आठवीं से 12वीं तक के बच्चों को इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरी जाती हैं फिर एक परीक्षा का आयोजन किया जाता है उसके बाद एक मेरिट निकल जाती है मेरिट में टॉप आने के आधार पर ही बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

शिक्षा अभियान छात्रवृत्ति के अंतर्गत तो 25 विद्यार्थियों को 50,000 रुपए की छात्रवृत्ति, इसके बाद की टॉप 50 विद्यार्थियों को 40000 रूपये के छात्रवृत्ति, इनके बाद के 75 विद्यार्थियों को 30000 रुपए के छात्रवृत्ति, इनके बाद के टॉप 100 और विद्यार्थियों को 15000 रूप तथा आगे के टॉप 250 विद्यार्थियों को 8000 रुपए की छात्रवृत्ति विभाग द्वारा दी जाती है।

बालिका प्रोत्साहन योजना

10वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 3000 रुपए तथा 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 5000 रुपए की छात्रवृत्ति दी जाती है। बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल बालिकाएं ही ले सकती है पुरुष विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से इन सभी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1 thought on “10th Pass Scholarship Yojana 2024: 10वीं पास के लिए टॉप छात्रवृति योजना, सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment