Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 17th kist Update । ये 3 कम करो तुरंत आएगा रुका हुआ पैसा

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 17th kist Latest Update : हमारे देश में अनेक प्रकार की योजनाएं चल रही है जिन से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को काफी ज्यादा सहायता मिलता है। भारत सरकार किसानों के हित में भी कई प्रकार की योजनाएं लेकर आती रहती है इसी के अंतर्गत एक योजना पीएम किसान सम्मन निधि योजना है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 17th kist Update
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 17th kist Update

इस योजना के तहत केंद्र सरकार सभी किसानों के खाते में 6000 रुपए की राशि प्रतिवर्ष उनके खाते में हस्तांतरित करती है यह राशि दो-दो हजार के दिन किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में डाली जाती है। प्रत्येक किस्त के बीच 4 महीने का अंतराल होता है यानी कि हर-चार महीने बाद 2000 रुपए की किस्त डाल दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत कुल 16 किस्त किसानों के खाते में डाल दी गई है और इस बार 17वीं किस्त आनी है तो आज हम इस बारे में जानेंगे कि आपके साथ में किस्त कब आएगी और उसके लिए आपको क्या करना होगा।

16वीं किस्त कितने किसानों को मिली

पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को किसानों के खाते में डाली गई। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 करोड़ किसानों के खाते में इस योजना की राशि डाली गई थी यह राशि किसान भाइयों के खाते में सिद्धि टीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की गई।

कब आएगी पीएम किसान 17वीं किस्त?

जैसा कि आप ऊपर बताया गया है की पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लिए प्रतिवर्ष 6000 रुपए किसानों के खाते में डाले जाते हैं जिनमें से 2-2 हजार की तीन किस्त प्रत्येक 4 माह बाद किसानों के अकाउंट में हस्तांतरित की जाती है। इस बार राशि 28 फरवरी को जारी की गई है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जून महीने में आ सकती है।

ये 3 काम करने से आ जाएगा रुका हुआ पैसा

सरकार तो किसानों किसानों को इस योजना का लाभ देने के लिए नए-नए तरीके अपना रही है और प्रतिवर्ष ई केवाईसी भी करवाई जा रही है जिससे यह पता लगाया जा रहा है कि कोई फर्जी पैसा तो नहीं उठा रहा है। इसी के बीच कई किसान भाई जो वास्तव में किसान हैं। वह भी इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं। उनकी पिछली कुछ किस्तों की राशि उनके खाते में नहीं आई है इसके यह तीन कारण हो सकते हैं।

  • PM kisan E-kyc : पीएम किसान योजना के रुके हुए पैसे को प्राप्त करने के लिए आपको पीएम किसान ईकेवाईसी करनी होगी सरकार द्वारा प्रति वर्ष पीएम किसान पोर्टल पर ई केवाईसी फिंगरप्रिंट और ओटीपी के माध्यम से करवाई जाती है यदि आपने यह केवाईसी नहीं करवाई है तो आज ही पीएम किसान केवाईसी करें।
  • PM Kisan Land Seeding : पैसा ना आने की दूसरी वजह है लैंड सीडिंग यानी भूमि सत्यापन यदि आपने भी यह नहीं करवाया है तो आप अपने नजदीकी का सिकंदर तहसील कार्यालय अथवा संबंधित पटवारी से संपर्क कर सकते हैं।
  • PM Kisan Aadhar Seeding : पहले तो पीएम किसान योजना की राशि सीधे अकाउंट में डाली जाती थी अभी यह कैसा डीबीटी के माध्यम से किसानों की खाते में डाला जाता है। जिसके तहत जिस अकाउंट में आपका आधार कार्ड लिंक है इस खाते में आपकी पीएम किसान योजना की राशि हस्तांतरित की जाएगी। इसके लिए आप अपनी जी बैंक में खाता है उसे बैंक में जाएं आधार कार्ड और बैंक खाता कॉपी की फोटो प्रतिलिपि साथ लेकर जाए और संबंधित अधिकारी से संपर्क करें आपका काम हो जाएगा।

पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करें?

यदि आपका भी खाते में पैसा नहीं आ रहा है तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया से पीएम किसान योजना आवेदन फार्म का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपका पैसा किस वजह से रुका हुआ है।

  1. इसके लिए आपको गूगल में सर्च करना है PM Kisan Status आपके सामने पहले ही वेबसाइट आ जाएगी।
  2. यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा।
  3. ओटीपी दर्ज करें इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का स्टेटस ओपन हो जाएगा।
  4. और आप यहां से देख पाएंगे कि आपका आवेदन फॉर्म में कोई कमी है या नहीं।

Leave a Comment