CM Fellowship Program Rajasthan । राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी

CM Fellowship Program Rajasthan : राजस्थान में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा युवाओं के लिए एक बड़ी योजना लेकर आ रहे हैं इस योजना के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बड़ी ही राहत प्रदान की जाएगी जैसा कि आप सभी को पता है कि कांग्रेस सरकार ने मुख्यमंत्री राजीव गांधी युवा मित्र योजना चलाई थी जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया था बाद में जैसे ही भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो उसे योजना को बंद कर दिया गया इसको लेकर काफी जगह पर विरोध प्रदर्शन भी किए गए जिनको देखते हुए अभी हाल ही में सरकार ने इस पर विचार किया है और राजीव गांधी युवा मित्र योजना की तर्ज पर ही CM Fellowship Program Rajasthan लाने की प्लानिंग होने लगी।

CM Fellowship Program Rajasthan
CM Fellowship Program Rajasthan

मुख्यमंत्री फैलोशिप प्रोग्राम के तहत बेरोजगार युवाओं को फ्री में रोजगार प्रदान किया जाएगा और सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना के तहत की जाने वाली भर्ती में किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा यानी कि यह एक बिना परीक्षा सीधी भर्ती करवाई जाएगी जल्द ही यह योजना शुरू होने वाली है।

CM Fellowship Program Rajasthan

जैसे कि आप सभी को पता है कि कांग्रेस सरकार ने राजीव गांधी युवा मित्र योजना चलाई थी जिसके तहत प्रदेश में चल रही सरकारी योजनाओं की जानकारी और अन्य सरकारी कार्यों में सहायता करने के लिए राजीव गांधी युवा मित्रों का चयन किया गया था लेकिन जैसे ही कोई सरकार बदलती है तो योजना का नाम बदल जाता है और इस बार भी ठीक वैसा ही हुआ जैसे ही भाजपा के सरकार आई इस योजना को बंद कर दिया गया और सीएम फैलोशिप प्रोग्राम शुरू किया गया जिसमें की कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

CM Fellowship Program Rajasthan योग्यता

क्या अपनी यदि राजीव गांधी युवा मित्र योजना का लाभ लिया है तो आपको पता होगा कि उसमें क्षेत्र की योग्यता 12वीं पास रखी गई थी लेकिन यहां पर बदलाव किया गया है अब इस योजना के तहत स्नातक उत्तीर्ण युवा सीएम फैलोशिप योजना का लाभ ले सकते हैं। इसी के साथ ग्रेजुएशन में आपके 60% से ऊपर अंक होने भी अनिवार्य हैं।

आयु सीमा : जहां राजीव गांधी युवा मित्र योजना के तहत भारती की गई युवा ऑन की आयु सीमा का निर्धारण 21 से 40 वर्ष के बीच किया गया था वही इसमें बदलाव करके अधिकतम आयु सीमा को 5 वर्ष घटा दिया है यानी कि अब इस योजना के लिए 21 से 35 वर्ष के युवा ही आवेदन कर सकेंगे।

CM Fellowship Program Rajasthan Salary

सीएम फैलोशिप योजना के तहत चयनित होने वाले युवाओं को सैलरी भी अच्छी खासी देखने को मिल रही है सैनिक युवाओं को प्रतिमाह 18000 रुपए की सैलरी प्रदान की जाएगी। इसी के साथ 5000 रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे जो कि आपकी काम करने के तरीके और आपकी परफॉर्मेंस पर निर्भर करेंगे। साथ ही साथ सरकारी छुट्टी भी आपकी रहेगी और रविवार की भी छुट्टी मिलेगी।

सीएम फैलोशिप प्रोग्राम राजस्थान काम क्या करना होगा?

जैसे कि राजीव गांधी युवा मित्र योजना के अंतर्गत आपको कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में प्रचार प्रसार करना होता था। लेकिन इस योजना में थोड़ा बदलाव किया गया है। इस योजना में आपको लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में बताने के साथ-साथ यह भी पता करना होगा कि योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में कौन-कौन सी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्या पात्र जनता को योजना का लाभ मिल रहा है। और कौन सी योजना में कौन सा बदलाव सरकार को करना चाहिए।

3 thoughts on “CM Fellowship Program Rajasthan । राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी”

Leave a Comment